शुक्रवार, 5 जनवरी 2018

उर्दू अदब की ख्वातीन क़लमकारों का अंतर्राष्ट्रीय मंच वजूद में आया !!


हिंदुस्तान में उर्दू ज़बान-ओ-अदब की ख्वातीन क़लमकारों को एक मंच पर लाने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय अदबी तंज़ीम वजूद में आयी है, इस तंज़ीम का नाम है 'बनात' بنات , बनात अरबी लफ्ज़ बिन्त से बना है, जिसका मतलब बेटी होता है, बनात बिन्त का बहुवचन है, जिसका मतलब बेटियां है !

इस अदबी तंज़ीम की सदर मोहतरमा निगार अज़ीम (दिल्ली) हैं, नायब सदर - अज़रा नक़वी, जनरल सेक्रेटरी - तस्नीम कौसर (दिल्ली), सेक्रेटरी - तबस्सुम फातिमा, नसरन फतेही, ट्रेजरार - सरवत खान (राजस्थान) !

उर्दू अदब की क़लमकार ख्वातीन की इस अंतर्राष्ट्रीय अदबी तंज़ीम का मक़सद हिंदुस्तान के विभिन्न राज्यों और शहरों से उर्दू अदब को फ़रोग़ देने वाली अदीबाओं को एक मंच पर लाकर उनकी हौंसला अफ़ज़ाई करना और उनको पहचान देने के साथ साथ सेमीनार, वर्कशॉप, कॉन्फ्रेंस के ज़रिये उर्दू अदब के नए आयामों को अदबी दुनिया के सामने रखना !

इस तंज़ीम को हिंदुस्तान की मशहूर-ओ-मारूफ क़लमकार ख्वातीन की सरपरस्ती हासिल है, राष्ट्रिय और राज्य स्तर पर ख्वातीन कलमकारों का ये मार्गदर्शन भी कर रही हैं ! और इनकी इन कोशिशों से हिंदुस्तान में ख्वातीन की एक मज़बूत अदबी ईमारत तामीर हो रही है, जो आगे जाकर उर्दू अदब को नयी ऊंचाइयों पर पहुंचाएगी !

तंज़ीम की सरपरस्त ख्वातीन हैं :-
बिलक़ीस ज़फ़ीरूल हसन, शहनाज़ कँवल ग़ाज़ी,ज़किया मशहदी,सबीहा अनवर,बानो सरताज,
सय्यदा शान मेराज,क़मर जमाली,क़मर जहाँ,शाइस्ता युसू,हलीमा फिरदौस और रुख़साना जबीं हैं !

तंज़ीम की एग्जीक्यूटिव मेंबर हैं :-
ग़िज़ाल ज़ीगम,क़मर क़दीर, इशरत नाहीद, नुसरत शम्सी, अंजुम क़िदवई (उत्तर प्रदेश)
कहकशां तबस्सुम, सुरैया जबीं, शाइस्ता अंजुम, अफसाना खातून (बिहार)
शहनाज़ नबी (बंगाल), अफशां मालिक (उत्तराखंड), रेनू बहल, रुबीना शबनम (पंजाब)
मलका नसीम, तस्नीम खानम, हुस्न आरा (राजस्थान)
नुसरत महदी (मध्य प्रदेश) शबनम ईशाई, सय्यदा निकहत फ़ारूक़ (कश्मीर)
मेहर अफ़रोज़, फरीदा रहमतुल्ला (कर्नाटका) - आमना तहसीन (तेलंगाना)
सबीना फरशोरी (आंध्र प्रदेश) - सादीक़ा नवाबसहर, हाजरा बानो (महाराष्ट्र)
अमीरून्निसान (तमिलनाडु) शमा अफ़रोज़, नईमा जाफरी नूर ज़हीर, शबाना नज़ीर, इफ़्फ़त ज़रीन, ग़िज़ाला क़मर, वसीम राशिद, रज़िया हैदर, तरन्नुम जहाँ, सफीना - (दिल्ली)

ये तंज़ीम सूचना क्रांति के साथ क़दमताल करते हुए सभी अदबी मेंबर्स को आपस में सोशल मीडिया पर एक दूसरे को जोड़े हुए है और इसी के चलते बनात ने अपने व्हाट्सएप, फेसबुक पेज और ग्रुप भी बनाये हैं, आप चाहें तो इन लिंक्स पर जाकर देख सकते हैं :-
https://www.facebook.com/banat.live.77
https://www.facebook.com/groups/1977475589201671/

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें