शनिवार, 24 फ़रवरी 2018

यमलोक में भी मार्केटिंग डिवीज़न


न्यू इंडिया में एक आदमी की मौत हो गयी, यमराज उसे और उसकी 'लाइफ फाइल' को लेकर ऊपर यमलोक लेकर पहुंचे, जहाँ बही खाता जांचने वाले डिपार्टमेंट ने उस आदमी की फाइल की गहन जाँच पड़ताल की, गुणा भाग करने के बाद उसके कर्मों के नतीजे देख कर सब हैरान रह गए, मामला 50 - 50 पर आकर रुक गया, यानी पाप भी 50% और पुण्य भी 50% !

ये देखकर यमलोक का स्टाफ असमंजस में पड़ गया कि इसे नर्क में भेजें या स्वर्ग में ? किसी सयाने ने सलाह दी कि सिक्का उछाल कर हेड और टेल करा लो, तो किसी ने पर्ची निकालने की सलाह दी, अंत में ये फैसला हुआ कि नर्क या स्वर्ग में जाने का निर्णय इस बन्दे पर ही छोड़ते हैं !

यमराज ने उस आदमी से कहा कि आपको नर्क जाना है या स्वर्ग ये हम आप पर ही छोडते हैं, आप जो पसंद करेंगे वही फाइनल होगा, मगर बाद में आप अपना निर्णय नहीं बदल सकते, ये सुनकर वो आदमी खुश हो गया और उसने इस फैसले के लिए अपनी रज़ामंदी दे दी, यमराज ने तुरंत ही अपने एक कर्मचारी को बुलाकर उस बन्दे के साथ भेज दिया !

जब वो कर्मचारी उसे लेकर स्वर्ग के द्वार पर पहुंचा तो उस आदमी ने देखा कि वहां बाहर अँधेरा छाया हुआ है, वीरानी फैली हुई है, स्वर्ग के गेट पर काई जमी हुई है, मैले कुचैले कपडे पहने एक चौकीदार उदास बैठा है, जब वो और पास गया तो उसे अंदर से चीखने चिल्लाने की आवाज़े सुनाई देने लगीं, लगा जैसे अंदर किसी पर भयंकर ज़ुल्म हो रहे हों, वो घबरा गया और साथ आये कर्मचारी से कहा कि मित्र मुझे नर्क भी दिखाओ !

वो कर्मचारी उसे लेकर आगे बढ़ा तो कुछ ही देर बाद उसे जगमग रोशनियां नज़र आने लगी, चारों ओर साफ़ सफाई, और खूब रोशनियां हो रहीं थीं, उसने साथ चल रहे कर्मचारी से पूछा कि ये रोशनियां किस की हैं तो उसने जवाब दिया कि सर जी ये नर्क की रोशनियां हैं !

जब वो नर्क के द्वार के पास पहुंचे तो उसने देखा कि नर्क के बाहर एक गार्डन में भी कुछ लोग मौज मस्ती कर रहे हैं, सुन्दर सुन्दर अप्सराएं, फल, मदिरा और मेवे लिए उनकी सेवा में खड़ी थीं, उस आदमी ने देखा कि नर्क के गेट पर एक सुन्दर सा चौकीदार उम्दा शेरवानी और सर पर पगड़ी पहने हर अंदर जाने वाले को मुस्कुरा कर झुक एक गुलाब का फूल दे रहा था, नर्क के अंदर से उसे मधुर संगीत के साथ खूब हंसने और अट्टहास लगाने की आवाज़े आ रही थीं !

वो ये देखकर हैरान रह गया, उसने अपने साथ आये कर्मचारी से कहा कि आप जाकर यमराज से कह दीजिये कि उसे यहीं नर्क में रहना है, स्वर्ग बिलकुल नहीं जाना ! कर्मचारी ने मुस्कुरा कर कहा ठीक है सर जी, उसके बाद उसने उस आदमी को नर्क के चौकीदार के हवाले किया और वापस यमराज के पास निकल लिया !

वो आदमी जब चौकीदार के पास पहुंचा तो चौकीदार ने अदब से झुक कर उसे एक गुलाब का फूल दिया और नर्क का दरवाज़ा खोलते हुए कहा वेलकम सर जी ! वो आदमी जैसे ही थोड़ी दूर अंदर गया उसके होश उड़ गए, वहां लोग उलटे लटके हुए थे, राक्षस किसी को आग में तपा रहे थे तो किसी पर सांप बिच्छु छोड़े हुए थे, चारों ओर चीत्कारें और रोने की आवाज़ें आ रही थीं, वो आदमी पलट कर भागा और दरवाज़े पर आकर चौकीदार से कहा कि मुझे बहार निकालो, चौकीदार की आवाज़ आयी कि जो एक बार अंदर गया बाहर नहीं आ सकता !

उस आदमी कहा कि मेरी यमराज से बात करा दो मेरा केस नया है और स्पेशल है, उस चौकीदार ने फ़ौरन ही व्हाट्सअप वीडियो कॉलिंग कर यमराज से उसकी बात कराई, यमराज ने कहा क्या परेशानी है तुम्हे, तुमने अपने आप ही सब कुछ देख भाल कर नर्क का चुनाव किया है ?

वो आदमी बोला यमराज सर स्वर्ग के बाहर मनहूसियत छाई हुई थी, अंदर से चीखने चिल्लाने की आवाज़ें आ रही थीं, बूढा बदहाल चौकीदार बाहर बैठा था, मैं स्वर्ग में कैसे अंदर चला जाता ? और उसके उलट मुझे नर्क के बाहर एक से बढ़कर एक आनंददायक चीज़ें देखने को मिलीं, उसी को देखकर मैंने अपना फैसला लिया, मगर अंदर आकर वास्तविकता कुछ और ही निकली , ये तो चीटिंग है, मेरा साथ तगड़ी चोट हो गयी, ये मामला क्या है सर ?

यमराज ने कहा देखो मानव आजकल मार्केटिंग का दौर है, सियासत से लेकर उत्पादों तक लोग मार्केटिंग कर लोगों को कैसे भी करके मूर्ख बनाकर अपना उल्लू सीधा करते हैं, नेता मार्केटिंग कर जनता को उल्लू बनाकर वोट हासिल कर लेते हैं, कम्पनियाँ मार्केटिंग कर नल्ला माल बेचकर फरार हो जाती हैं, बाद में कोई पूछने वाला नहीं होता !

तो हमने भी यही सब कुछ देखकर यहाँ यमलोक में अपना भी मार्केटिंग डिवीज़न खोल लिया है, मार्च में क्लोजिंग है, हमें अपना टारगेट भी पूरा करना है, ऊपर से नर्क में आवक जावक बहुत कम होने लगी थी, नर्क का स्टाफ फालतू बैठा है, मुखबिर ने खबर दी थी कि नर्क का स्टाफ काम न होने की सूरत में कभी भी हड़ताल पर जा सकते हैं, उधर स्वर्ग में सीटें फुल थीं, कई लोग वेटिंग में थे, तो हमने सोचा कि नर्क की भी मार्केटिंग करके देखा जाए, तुमने जो कुछ भी देखा वो सब हमारे यमलोक की मार्केटिंग का ही कमाल है !! 😂😛

*नोट : व्यंग्य मात्र है, कृपया विवेक से काम लें !!

1 टिप्पणी: