रविवार, 26 नवंबर 2017

मुझे अपने हिस्से की थोड़ी 'प्राइवेसी' दे दो प्लीज़ !!

जब से सरकार ने आधार को बैंक खाते, मोबाइल सिम आदि से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है, लोगो की आफत आयी हुई है, यदि आधार इसी तरह से हर चीज़ से लिंक होता रहा तो भविष्य में हमारी निजी से भी निजी जानकारियां एक क्लिक पर डिजिटल चौराहे पर किसी को भी आसानी से उपलब्ध हो जाएंगी, तब कैसा हाल होगा ? इस पर एक व्यंग्य पेश है :-

एक ग्राहक पिज़्ज़ा शॉप पर फोन लगाता है :

पिज़्ज़ा शॉप से सेल्स गर्ल : गुड़ इवनिंग सर !

ग्राहक : हेल्लो मुझे एक पिज़्ज़ा आर्डर करना है !

सेल्स गर्ल : श्योर सर, केन आई हेव योर योर मल्टी परपज़ आइडेंटिफिकेशन नंबर ?

ग्राहक : एक सेकंड .... ये है RSP 0686740 xyz

सेल्स गर्ल : नंबर बताने के लिए शुक्रिया, क्या मैं मुरारी जी से बात कर रही हूँ ?

ग्राहक : जी बिलकुल !

सेल्स गर्ल : क्या आप लम्बी गली के पास वाले पोस्ट ऑफिस के पीछे मकान नंबर 420 में रहते हैं ?

ग्राहक : जी बिलकुल सही है !

सेल्स गर्ल : और आपका मोबाइल नंबर है : 9028 ..... आदि इत्यादि है ?

ग्राहक : जी यही है !

सेल्स गर्ल : और लेंड लाइन नंबर 0 .......xyz है ?

ग्राहक : जी यही है, मगर आपके पास ये सब जानकारियां कैसे हैं ?

सेल्स गर्ल : हम मल्टी परपज़ आइडेंटिफिकेशन नंबर के ज़रिये आधार से जुड़ गए हैं, इसीलिए आपकी सारी जानकारी आपको बता रहे हैं !

ग्राहक : ये अच्छी बात है, खैर मैं एक रेगुलर साइज पिज़्ज़ा आर्डर करना चाहता हूँ !

सेल्स गर्ल : ज़रूर श्रीमान, मगर शायद आपका चयन सही नहीं है !

ग्राहक : क्या मतलब ?

सेल्स गर्ल : जैसा कि हम आपकी मेडिकल हिस्ट्री के रिकॉर्ड से देख पा रहे हैं कि अगस्त 2017 को मुंबई हॉस्पिटल में आपके आखरी चेक अप में आपको हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर दर्ज हुआ था !

ग्राहक : ये आप क्या कह रही हैं ?

सेल्स गर्ल : हॉस्पिटल की रिपोर्ट मेरे सामने हैं !

ग्राहक : ओके  ओके, अब आप क्या सजेस्ट करेंगी ?

सेल्स गर्ल : हम आपको लो कैलोरी पिज़्ज़ा लेने की सलाह देंगे सर !

ग्राहक : ठीक है, इसकी क़ीमत कितनी होगी ?

सेल्स गर्ल : इसकी क़ीमत 350/- रूपये होगी !

ग्राहक : ओके, आप घर पिज़्ज़ा भिजवा दीजिये, मैं क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर दूंगा !

सेल्स गर्ल : मुझे खेद है, आपको कैश से ही पेमेंट करना होगा !

ग्राहक : मगर क्यों, किसलिए ?

सेल्स गर्ल : वो इसलिए कि आपके 'लेना बैंक' के क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट लिमिट पूरी हो चुकी है, आप पर बैंक के 79,785/- रुपए भी बाक़ी चल रहे हैं !

ग्राहक : बस बस आगे कुछ मत कहिये, आप मुझे पिज़्ज़ा भेजें मैं नज़दीकी ATM से कैश निकलकर पेमेंट कर दूंगा !

सेल्स गर्ल : सॉरी सर, आप अपने बैंक के ATM से डेली कैश लिमिट क्रॉस कर चुके हैं, जब आप अपनी पत्नी को छोड़ने एयरपोर्ट गए थे, तो आपने लिमिट वाला कैश निकल लिया था !

ग्राहक : उफ्फ्फ, ये सब आपको कैसे पता ?

सेल्स गर्ल : सर हम मल्टी परपज़ आइडेंटिफिकेशन सिस्टम से जुड़े हुए हैं इसलिए !

ग्राहक : चलिए पिज़्ज़ा भेजिए, मेरे पास इतना कैश तो है, मैं पेमेंट यही कर दूंगा, कितना समय लगेगा डिलीवरी में ?

सेल्स गर्ल : दस मिनट में पिज़्ज़ा पहुँच जायेगा सर !

ग्राहक : दस मिनट तो बहुत हो जायेंगे, मुझे बहुत भूख लगी है !

सेल्स गर्ल : फिर ऐसा कीजिये कि आपके घर के पास चार मिनट की कार ड्राइव की दूरी पर एक पिज़्ज़ा शॉप है, आप अपनी लाल फिएट कार नंबर xyz 0420 से पहुँच सकते हैं !

ग्राहक : ऐसी की तैसी $%?@@%*& ये क्या तमाशा लगा रखा है तुमने !

सेल्स गर्ल : देखिये सर आप इस तरह की भाषा इस्तेमाल नहीं कर सकते, जैसा कि हम मल्टी परपज़ आइडेंटिफिकेशन नंबर सिस्टम से देख पा रहे हैं, आप फ़रवरी 2015 में एक पुलिसवाले से गाली गलौच करने के आरोप में चार दिन हवालात की हवा भी खा चुके हैं, इसके अलावा जून 2016 में एक महिला से दुर्व्यवहार करने के आरोप में भी जेल जा चुके हैं !

ग्राहक : आग लगे इस मल्टी परपज़ आइडेंटिफिकेशन नंबर के सिस्टम को,  हे भगवान् कैसे भी करके मुझे मेरी थोड़ी सी प्राइवेसी प्रदान कर दो !!


शुक्रवार, 10 नवंबर 2017

अरबी फारसी शोध संस्थान टोंक में तीन दिवसीय अखिल भारतीय सेमिनार संपन्न !!

विश्व में टोंक का नाम रोशन करने वाली शोध संस्थान मौलाना अबुल कलाम आजाद अरबी फारसी रिसर्च इंस्टिट्यूट में 7 से 9 नवम्बर' 2017 तक आयोजित तीन दिवसीय अखिल भारतीय सेमिनार संपन्न हुआ, समारोह के मुख्य अतिथि टोंक विधायक अजीत सिंह मेहता थे, जबकि समारोह की अध्यक्षता मेजर अनवर शाह खान ने की !


इस सेमिनार का विषय था 'अरबी फ़ारसी और उर्दू में संस्कृत भाषा की धरोहर !', सेमिनार में विभिन्न राज्यों के लगभग 35 साहित्यकारों, विद्वानों और स्कालर्स ने अपने शोध पत्र प्रस्तुत किये, जिनमें प्रमुख थे पटना यूनिवर्सिटी के फारसी विभाग के अध्यक्ष प्रो. मोहम्मद आबिद हुसैन, इलाहाबाद विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एमीरेटस, फारसी विभाग के अब्दुल कादर जाफरी साहब, कुरू क्षेत्र विश्वविद्यालय, हरियाणा की प्रोफेसर पुष्पा शर्मा, डॉ. अब्दुल कादिर जाफरी, इलाहबाद, प्रो. ईद मोहम्मद (पटना) प्रो. ताहिरा वहीद अब्बासी, भोपाल और प्रोफेसर मोहम्मद आबिद हुसैन (पटना) थे !


वहीँ दूसरे सेशन में कोटा राजस्थान से डॉ. हुस्न आरा (विभागाध्यक्ष - उर्दू, राजकीय महाविद्यालय, कोटा) ने 'संस्कृत ज़बान की विरासत भगवत गीता एक जायज़ा', पर शोध पत्र पढ़ा और भगवत गीता के उपदेशों की वर्तमान समय में अहमियत और उसके शांति के संदेशों पर रौशनी डाली, और गीता को क़ौमी एकता को फ़रोग़ देने में सहायक बताया, जिसकी काफी सराहना की गयी, तथा उदयपुर की डॉ. सरवत खान ने 'कालीदास का संस्कृत नाटक अभिज्ञान शकुन्तलम का उर्दू तरजुमा शकुन्तला अज सागर निजामी', पर शोध पत्र पढ़ा !


सेमीनार के तीसरे सेशन में डॉ. रामअवतार मीणा, डॉ. राशिद मियां, डॉ. अजीजुल्लाह शीरानी और मुख्तार टोंकी ने अपने शोध पत्र पढे !

चौथे और अंतिम सेशन में मोहम्मद उमर खान, प्रो. ताहिरा वहीद अब्बासी, कैफ, डॉ. नुसरत फातिमा, अनवारून्निसां नादेरा, मुफती मोहम्मद आदिल नदवी, डॉ. रउफ अहमद, प्रो. कमर गफ्फार, डॉ. सैयद अब्दुल मोहिमिन, मोलाना मोहम्मद असलम इसलाहुद्दीन, डॉ. सैयद बदर अहमद और डॉ. खुर्शीद जहां ने भी शोध पत्र पढे जो अरबी फारसी और अंग्रेजी भाषा में थे !