शनिवार, 23 जनवरी 2016

सोशल मीडिया पर हम सबकी एक ज़िम्मेदारी यह भी है !!

सोशल मीडिया अब लोगों के लिए अनजान नहीं रहा, दिन प्रतिदिन यहाँ हज़ारों नए लोग जुड़ते हैं, और यही सोशल मीडिया कई बार जाने अनजाने राष्ट्र विरोधी गतिविधियों का हथियार भी बन जाता है, कई ऐसे नौजवान फेसबुक और ट्वीटर पर नज़र रख कर पकडे गए हैं, जो किसी लालच या बहकावे में आकर गलत ताक़तों के हाथों की कठपुतली बन गए थे !

वो यह नहीं सोचते कि सोशल मीडिया पर उनकी इस गतिविधियों से क्या हासिल होने वाला है ? फेसबुक पर ऐसे कई ग्रुप्स भी हैं...जो कि मुसलमानो के नाम से कोई और ताक़ते आपरेट कर रही हैं, बिना सोचे समझे इनके जाल में फंसने वाले नौजवान खुद अपने लिए ही आफत का सामान इकठ्ठा कर रहे हैं !
ऐसी पोस्ट और लोगों से बचें, समझाएं, ना माने और फ्रेंड लिस्ट में हों तो फ़ौरन ही अन्फ्रेंड करें, खासकर फेसबुक पर बनाये गए हज़ारों ऐसे सीक्रेट ग्रुप्स से होशियार रहें, यही बात Whatsapp पर भी लागू होती है, जहाँ जाने अनजाने भड़काऊ या राष्ट्रविरोधी पोस्ट या शेयर होती है !

कई लोग जाने अनजाने में ऐसी हरकतों में संलिप्त हो जाते हैं, जिनका प्रत्यक्ष रूप से कोई लेना देना नहीं होता, मगर जब धर पकड़ होती है तो यही पोस्ट्स और किया धरा सबूत के तौर पर उनके विरुद्ध काम में लिया जाता है !

ऐसे में सभी मुस्लिम युवाओं से यही अपील कर सकते हैं कि ऐसी किसी भी प्रकार की देश विरोधी गतिविधि पर निगाह रखें, कभी किसी के उकसावे या बहकावे में नहीं आयें, कभी किसी प्रकार की लालच में नहीं आयें, संदेहास्पद लोगों से दूरी बनाये रखें, ख़ास तौर पर इंटरनेट पर ऐसे अजनबी लोगों से सावधान रहें, जो मुसलमान के रूप में आपको गुमराह करना चाहे हों, उग्र विचार वालों से होशियार रहें, कभी तैश में नहीं आयें, किसी भी मुद्दे या घटना पर आक्रोशित कभी ना हों, विरोध करें तो लोकतांत्रिक तरीक़े से और क़ानूनी मर्यादा में रहते हुए करें !



आज के दौर में क़ौम के नौजवानो की हर जगह होशमंद मौजूदगी ज़रूरी हो गयी है ..ताकि आने वाले नए युवा उनसे कुछ सीख ले सकें ...इस देश, क़ौम और समाज की बेहतरी और अम्नो अमान में आपका हमारा सबका योगदान ज़रूरी है और हमारा फ़र्ज़ बनता है कि अपने आस पास होने वाली ऐसी गतिविधियों और संदिग्ध लोगों से होशियार रहें, आपके लिए सर्वोपरि आपका देश है....वही काम करें जिससे आपके परिवार, समाज, अपने देश और क़ौम की भलाई हो !!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें