बुधवार, 15 अप्रैल 2015

आखिर यह #पर्दादारी क्यों ~~~ ???

फेसबुक पर लगभग 30 प्रतिशत यूज़र अपने आपको छुपाकर पेश करते हैं, उसमें सबसे पहले आता है DP , यानी प्रोफाइल पर लगा फोटो ! उसके बाद आता है नाम, कई लोग अपने वास्तविक नाम नहीं रख कर अजीब अजीब नाम रखते हैं, उसके बाद आता है Gender , कई नाम ऐसे होते हैं, जिनका Gender समझ में नहीं आता, उनसे कमेंट में मुखातिब करते समय कन्फ्यूज़ ही रहते हैं कि इन्हे जनाब कहें या फिर मोहतरमा !

कई लोग अपने आपको छुपाने में इतने माहिर होते हैं कि उनकी टाइम लाइन पर अगर आप चार पांच साल पहले की टाइम लाइन पोस्ट से लेकर आज तक की पोस्ट और प्रोफाइल फोटो देखें तो भी उनका एक भी प्रोफाइल फोटो नहीं ढूंढ सकते !

इस पर्दादारी में पुरुष यूज़र्स की संख्या इसमें ज़्यादा है, अधिकांश महिला फेसबुक यूज़र्स अपना वास्तविक फोटो डालने से परहेज़ करती हैं, वजह आप सब जानते हैं, मैं कई ऐसी खूबसूरत महिलाओं को जनता हूँ, जो अपना फोटो न लगाकर कुछ और लगाये हैं !

महिलाएं पर्दादारी करें तो समझ आती है, मगर पुरुष यूज़र्स ऐसा करें तो समझ से बाहर है !

मैं उन दोस्तों की बहुत ज़्यादा क़द्र करता हूँ जो हर कमी - बेशी के साथ अपने वास्तविक फोटो और नाम के साथ मेरी फ्रेंड लिस्ट में मौजूद हैं ! और सभी पुरुष मित्रों से भी यही गुज़ारिश करता हूँ कि जब दोस्त बने हैं तो इतनी पर्दादारी किसलिए ? जहाँ तक हो सके कम से कम अपना वास्तविक फोटो ज़रूर लगाएं भले ही बचपन का ही क्यों ना हो !

(किसी मित्र को #टैग चाहिए तो आवाज़ लगाए :))

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें