बुधवार, 21 दिसंबर 2011

एक खुला पत्र फेसबुक के founder मार्क जुकरबर्ग के नाम~~~!! ============================ ( आज कुछ खट्टा~~~~और कुछ~~

काफी दिनों से इस विषय पर जुकरबर्ग को पत्र लिखने का सोच रहा था...और कई लोगों की भी शिकायतें और दुःख  देख कर रहा न गया...आज लिख ही डाला..उम्मीद है...जुकरबर्ग ज़रूर ध्यान देंगे...मेरे कुछ सुझाव और शिकायतें जुकरबर्ग को पेश है...जो की निम्न हैं....:--

1 .  सबसे पहला काम फेसबुक पुलिस बनाए जाए...और अचानक फेसबुक पर छापा मारा जाए, और संदिग्ध हालत में पाए गए profiles को कब्जे में लिया जाए..!
2 .  किसी भी comments पर केवल " like " कर भाग जाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाही की जाए...और ज्यादा से ज्यादा  एक दिन में  5 " like " की इजाज़त           हो,   इसके बाद comments करना आवश्यक हो..!
3 .  जो भी प्रोफाइल एक महीने से काम में नहीं लिया जाए, उसको तुरंत प्रभाव बंद कर दिया जाए...और सम्बंधित मित्रों को भी समय समय पर notifications दिए जाएँ की आपका फलां फलां मित्र  Inactive facebook user है, आप तुरंत ही उसको अपनी friends list से बाहर करिए...!
4 .   जिसकी भी लिस्ट में अधिक inactive user पाए जाएँ उसको हर हफ्ते एक चेतावनी फेसबुक पुलिस द्वारा  दी जाए...क्योंकि ऐसे लोग फेसबुक पर आबादी बढ़ा कर traffic में बाधा पैदा कर रहे हैं...!
5 .  महिला फेसबुक users की पोस्ट पर टिप्पणियों की संख्या नियंत्रित की जाए...खासकर पुरुषों की और से की जाने वाली ढेर टिप्पणियों पर....और 10 से अधिक टिपण्णी किसी भी सूरत में ब्लाक की जाए..!
6 .  महिलाओं की पोस्ट पर जितनी टिप्पणियाँ और like आते हैं...नियम बनाया जाए की उस से आधे वो महिलायें, पुरुषों की पोस्ट पर ज़रूर करें....और इनका हिसाब एक फेसबुक accountant बराबर रखे...!
7 .  किसी भी ग्रुप के बनने के बाद यदि उसमें एक हफ्ते तक कोई पोस्ट नहीं आती है, तो उसको कब्जे में लिया जाए, और उसके Admin .,को चेतावनी दी जाए....और यदि किसी ग्रुप में एक दिन में पांच से कम पोस्ट आये तो भी उसको कब्जे में लिया जाए....!
8 .  बच्चों को जिनके Parents के भी फेसबुक पर accounts हैं, उनपर फेसबुक पुलिस की निगरानी ज़रूरी है....इन बच्चों के लिए केवल  एक घंटे की मियाद  कर दी जाए...ताकि इनके माता पिता के time slot में कोई गड बड न हो....यदि एक घंटे में भी बच्चे नहीं माने तो एक automatic system के द्वारा इनको फेसबुक से अगले 24  घंटों के लिए  sign out कर दिया जाए...!
9 .  यदि कोई फेसबुक user चोरी छुपे  किसी भी मित्र के मित्र या किसी गैर मित्र के प्रोफाइल से  एल्बम या फोटो विशेष कर महिलाओं के देखने की ख़ुफ़िया कोशिश करे तो इसकी सूचना तुरंत ही उस व्यक्ति के नाम सहित सम्बंधित user की वाल पर फेसबुक पुलिस द्वारा छाप दी जाए...!
10 .  यदि कोई भी user , chat box में   दो के  साथ chatting  कर रहा हो तो वहां हरी बत्ती की जगह लाल बत्ती दिखाई जाए...महिला फेसबुक users के लिए यह नियम 5 मित्रों  के साथ chatting के बाद लागू किया जाए...!
11 . फेसबुक पुलिस रोज़ फेसबुक पर गश्त करे...खासकर रात 12 बजे के बाद यह गश्त तेज़ कर दी जाए...!
12 . टैग करने से पहला user से फेसबुक पुलिस द्वारा पूछा जाए की उसको टैग किया जाए या नहीं...बिना पूछे टैग करने वालों पर सख्त कार्रवाही कर टैग सुविधा से वंचित किया जाए..!
13 .  बिना पूछे हर किसी ग्रुप में शामिल करने वालों का चालान किया जाए...और punishment के तौर पर उनके प्रोफाइल को फेसबुक पुलिस द्वारा  सात दिन के लिए hang कर दिया जाए..!
14. जो महिलायें शादी शुदा होते हुए भी, कुंवारी  बताये, उस महिला user के पति का प्रोफाइल या ई  मेल ढून्ढ कर इस कारनामे  की सूचना दी जाय, और इसी क्रम में यदि पुरुष user की शिकायत उसकी पत्नी को भी तुरंत दी जाए...! और यदि दोनों ही ऐसा करते पाए जाएँ तो उनके बच्चों को इसकी सूचना दी जाए...!

15.यदि कोई पुरुष जानबूझ कर किसी महिला या युवती का प्रोफाइल बनता है, या कोई महिला user , पुरुष का प्रोफाइल बनाए पाए जाए...फेसबुक की मेडिकल टीम से उसका gender change कराने की सिफारिश की जाय...ताकि झंझट ही ख़त्म हो...!

16.जो लोग ढकनिया या  भट्टा पारसोल जैसे गाँव में रह कर अपने आपको दुबई, अमेरिका, लन्दन, या फ़्रांस का नागरिक बता कर मूर्ख बताते हैं...उनकी शिकायत "खाप पंचायत" में की जाए...!

17. जो महिलायें ज्यादा खूबसूरत हैं...उनसे निवेदन किया जाए की वो अपने कम सुन्दर फोटो लगाएं..ताकि फेसबुक पर अफरा तफरी न फैल पाए...और जो महिलाए सुन्दर नहीं है...उनको इसकी छूट दी जाए वो करीना या केटरीना के फोटो लगा कर काम चला सकें..!.

18. एक फेसबुक थाना बनाया जाए जहाँ..की Most Wanted की जगह....Most Blocked persons का बोर्ड लगा कर दोषी लोगों के फोटो लगाए जाएँ...!
 19 . फेसबुक पर एक complaint box ज़रूर लगाया जाए....और एक suggestion box भी ...जहाँ दुखियारे users अपने दुखों की सूचना फेसबुक पुलिस को दे सकें...!
उम्मीद है दोस्तों इन सुझावों और शिकायतों से हम सब को कहीं न कही राहत की रौशनी तो नज़र आएगी, हो सकता ही कुछ सुझाव रह गए हों..आप भी दे सकते हैं........सुनवाई ज़रूर होगी.....इसी उम्मीद के साथ आपका दोस्त...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें