रविवार, 3 मार्च 2013

'तेरी माँ की यूथ!!' पर क्यों बिग बॉस??


बिग बॉस सीज़न-6 शो के पहले ही दिन पारिवारिक शो का दम भरने का नाटक करने की पोल खुल गयी...जब बिग बॉस प्रतियोगी सपना भावनानी ने सलमान को एक टी.शर्ट दी...जिस पर लिखा था " Teri Maa ki Youth " इस का मंतव्य क्या था...? यह शो पहले भी कई बार लड़ाई झगड़ों और अश्लीलता के कारण विवादों में रहा है...सबको पता है, अश्लीलता को लेकर विशेष रूप से...और इस बार भी शुरुआत भी बड़े ही गलियाते तरीके से हुई. "तेरी माँ की यूथ" जैसे नारे से लिखी इस शर्ट के पीछे ..इस देश में टी.वी. चेनलों द्वारा बार बार कुछ सीमाओं को तोड़ने की कोशिश में सफल होने की झलक भी नज़र आयी...हमने देखा है कि कामेडी सर्कस शो में भी कुछ इसी प्रकार का संवाद कृष्ण और सुदेश के बीच बड़ा मशहूर हुआ है..." तेरी माँ का साकीनाका " आरम्भ में सुनकर झटका तो लगा था...मगर फिर यह एक हास्य का प्रतीक बना ...परन्तु अब इस पर ज़रा भी हंसी नहीं आती ...शो निर्माता/निर्देशक मार्केटिंग और मनोविज्ञान के माहिर खिलाडी होते हैं...जब उन्होंने देखा कि दर्शकों ने "तेरी माँ का साकीनाका"  जैसे संवाद को हज़म कर लिया तो...उन्होंने इससे भी आगे की जा सोची....और उसको पेश भी कर डाला "तेरी माँ की यूथ" की शक्ल में ! इसको तो अपनों के बीच उच्चारित करते भी डर लगता है !
 
मगर यह सब जानबूझ कर हुआ है, सब जानते हैं..और इसके पीछे एक बहुत बड़ी संख्या इस प्रकार के अश्लील और नान वेज टाइप संवाद या गालियों को पसंद करने वाले वर्ग या दर्शक हैं....और इस प्रकार के दर्शकों या सम्प्रदाय को आप " Yo " नस्ल भी कह सकते हैं ..माल कल्चर में जीने वाले, बिसलेरी हाथ में लिए, चिप्स मूंह में ठूंसे, सिगरेट के छल्ले उड़ाते...TAB पर लगातार चेटिंग करते..बियर बार के बाहर उल्टियाँ करते " Yo " सम्प्रदाय को बहुत ही पसंद आया होगा...यह वही Yo नस्ल है...जो Mtv रोडीज में रघु की गलियाँ और उसके द्वारा की गयी बाद तमीज़ियाँ खुश और तन्मय हो कर देखते हैं...इनके आपसी संवादों में कहीं न कहीं एक दो अंग्रेजी गाली ठूंसी सुनाई देगी, इस बिग बॉस शो में इस ड्रामे के फ़ौरन बाद tweeter और facebook पर इस नस्ल को इस विषय पर मज़े लेता देखा गया..! यह लिंक देखिये : http://ibnlive.in.com/news/bigg-boss-6-how-teri-maa-ki-youth-became-a-hit-overnight/298905-44-124.html
जहाँ सत्यमेव जयते जैसे शो ने एक सामजिक अलख सी जगाई थी...एक सार्थक सन्देश दिया था...देश के कई परदे के पीछे छिपे नायक और नायिकाओं को हम सबके सामने लाया गया था...जिन्होंने देश, समाज, स्वास्थ्य विज्ञान तथा अन्य कई क्षेत्रों के लिए अपना जीवन सौंप दिया था...वहीँ बिग बॉस जैसे शो के सन्देश को समझना एक पहेली हो रहा है, पोर्नस्टार से लेकर विदेशी अभिनेत्रियों तक को बुलाना, विवादास्पद व्यक्तियों को बुलाना...घर के अन्दर खूब गालियाँ देना (जिसको कि यह "बीप" "बीप" में बदल देते हैं) और खूब लड़ना झगड़ना ...यानी कुल मिलाकर विवादित होकर अपनी TRP बढ़ाना...औत्र रोकड़ा लेकर निकल लेना !

हमेशा की तरह इस बार भी यह शो शुरू हो चुका है और इसके प्रतियोगी अन्दर जा चुके हैं...मगर यह तो तय सा लग रहा है कि परिवार के साथ अब इस प्रकार के शो  देखना बिलकुल संभव नहीं है...क्या पता कब किस समय कौन सा प्रतियोगी...कौनसी नयी गाली नुमा गोली दाग दे....और हम आवाक सा मुंह लिए....रिमोट की तरफ लपकते नज़र आयें....जय हो बिग बॉस ! तुम्हें ही मुबारक...." तेरी माँ की यूथ " !!

(Tuesday October 09, 2012)


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें